Tuesday, February 15, 2022

Tally Notes

टैली एकांउटिंग

एकाउटिंग

एकाउटिंग यह एक प्रोसेस है, जिसमें बिजनेस की आर्थिक जानकारी को समझना , रिकॉर्ड करना, सारांश निकालना और रिपोर्ट बनाया जाता है जिसमें फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स के रूप में निर्णय लेने में आसानी होती है। 

अकाउन्टिंग सीखते समय नियमित रूप से कुछ शब्दों का प्रयोग करना पड़ता है। तो पहले इन शब्दों के अर्थ को समझते है -

1) माल :-ऐसी सभी वस्तु माल के अंतर्गत षामिल होती जिन्हें  फिर से विक्रय के लिये खरीदा जाता अर्थात जिन वस्तुओं को व्यापारी मुख्य रूप से खरीदते या बेचते है। उदाहरण के लिए, एक किराना दुकान में साबुन, तेल आदि  की ब्रिकीगुडस् है। मुनाफा माल की खरीदी और माल पर निर्भर करता है।

2)संपत्ति :-संपत्ति से आष्य बिजनेस के आर्थिक स्त्रोत से है जिन्हें मुद्रा में व्यक्त किया जा सकता है जो बिजनेस के लिए आवश्यक होती है। इस प्रकार हम कह सकते है कि संपत्तियॉ वे स्त्रोत है जो भविश्य में लाभ पहुचॉते है। उदाहरण के लिए - बिल्ंिडग, गाडियॉ, मशीनरी, फर्नीचर।

संपत्ति दो प्रकार की होती है

अ  स्थायि संपत्ति 

वे संपत्तियॉ होती है जिन्हें लंबे समय के लिये रखा जाता है स्थायि संपत्तियो को व्यवसाय हेतु प्रवक्त किया जाता है और संचालन की सामान्य प्रक्रिया में दुबारा बिक्री नही की जाती है। उदा भूमि भवन मशीनरी आदि

ब चालू संपत्ति 

वे संपत्तियॉ होती है जिन्हें कम समय के लिये रखा जाता है। और संचालन की सामान्य प्रक्रिया दुबारा बिक्री की जाती है।

उदा देनदार स्टॉक प्राप्य बिल आदि।

3)दायित्व :-वह धन जो व्यवसाय का वित्त्यि दायित्व या लाइबिलिटी कहलाता है। जो दूसरों द्वारा बिजनेस को दी जाती है। उदाहरण के लिए बैंक से लिया गया लोन, क्रेडिट पर माल की खरीदी। 

4)पूंजी :-पूंजी जो बिजनेस के मालिक द्वारा किया गया निवेश होता है। यह पूंजी कैश, गुडस् या ऐसेट्स के रूप में होता है। जब की यह कैपिटल बिजनेस मालिक द्वारा इन्वेस्ट किया गया है। तो बिजनेस के अनुसार यह कैपिटल भी एक दायित्व होती है। 

5) ऋणी :-जिससे बिजनेस के निश्चित राशि देनी होती है उसे ऋणी कहा जाता है। 

6) क्रेडिटर या लेनदार :-जिस व्यक्ति से हम उधार माल खरीदते है उसे हम लेनदार कहते है।  

7) डेब्टर या देनदार :-जिस व्यक्ति को हम उधार माल बेचते है उसे हम देनदार कहते है।  

8) बिक्री :-विक्रय या बिक्री विपणन की एक प्रक्रिया है जिसमें कोइ उत्पाद अथवा सेवा को धन के रूप में दिया जाता है। बिक्री दो प्रकार की हो सकती है।

अ नगद बिक्री (Cash Sales)

ब उधार बिक्री (Credit Sales)

9) आय(Revenue) :-यह व्यवसाय में कस्टर्मस को अपने उत्पादों की बिक्री से अथवा सेवाएॅ उपलब्ध कराये जाने से अर्जित की गई राशियॉ  होती है इन्हें सेल्स रेवेन्यूज कहा जाता है। उदा शुल्क कमीशन ब्याज किराया प्राप्त करना आदि।

10) व्यय (Expenses) :-  ये वे लागत होती है जिन्हें किसी व्यवसाय ये आय अर्जित करने की प्रक्रिया में व्यय किया जाता है। उदा विज्ञापन मजदूरी वेतन आदि।

12) एक्सपेंडिचर:-यह उपभोग किये गए संसाधनों की मात्रा है। आमतौर पर यह लंबी अवधि की प्रकृति का होता है इसलिये इसे भविष्य में प्राप्त किया जाना लाभदायक होता है।

13) इंकम(Income):-  आगम में व्यय घटाने पर जो षेश बचता है उसे आय कहा जाता है। इसमें लाभ भी शामिल होता है। आय=आगम-व्यय


14) लेखा :- लेखा किसी ट्रैन्जैक्शन का स्टेटमेंट होता है जो किसी ऐसेट्स, लाइअबिलीटिज , आमदनी या खर्चें को प्रभावित करता है। 

15) लेजर :- लेजर एक बुक होता है जिसमें पर्सनल, रियल तथा नॉमिनल के सभी अकाउन्ट होते है, जिनकी एंन्ट्री जर्नल या सहायक पुस्तिका में होती है। 

16) प्रॉफिट या लाभ:-  प्रॉफिट किसी लेखंाकन  वर्ष  के दौरान व्ययों की अपेक्षा आय की वृद्धि को कहा जाता है। यह मालिक की इक्विटी में वृद्धि करता है। 

17) गेन(Gain) :- किसी समय अवधि के दौरान में गुडस के स्वरूप और स्थान तथा होल्डिंग की जाने वाली असेट्स में परिवर्तन से उत्पन्न होने वाला बदलाव होता है।   

18)टर्नओवर(Turnover) :-  एक निश्चित अवधि में नगद और क्रेडिट सेल्स दोनों को मिलाकर कुल सेल्स को टर्नओवर कहते है।

19) प्रोपराइटर:-  व्यवसाय में पूॅजी निवेशित करने वाले व्यक्ति को उस व्यवसाय के प्रोपराइटर के रूप में जाना जाता है। यह व्यवसाय का संपूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिये अधिकृत होता है।

20)आहरण (Drawing):- व्यापार का मालिक अपने व्यक्तिगत खर्च के लिये जो रूपया व्यापार से खर्च करता है या निकालता है आहरण कहलाता है। जैसे किसी ने अपने व्यापार के रूपयों से कोई घर का सामान लाता है तो वह आहरण कहलाता है खर्च नही कहलाता है। 

21) क्रय  (Purchase) :-  पुन विक्रय के लिए खरीदा गया माल क्रय कहा जाता है। यह नगद और उधार दोनों तरिके से किया जा सकता है। उदा किसी कपडे के व्यापारी ने कपडा खरीदा है तो वह क्रय कहा जाता है लेकिन दुकान के लिए खरीदा मशीन क्रय नही कहा जा सकता।

क्रय दो प्रकार का होता है

अ नगद क्रय (Cash Purchase)

ब उधार क्रय (Credit Purchase)

22)स्टॉक:-  यह किसी व्यवसाय के अंतर्गत उपलब्ध माल स्पेयर्स या अन्य आइटम्स का पैमाना है। इसे क्लोजिंग स्टाक भी कहा जाता है। 

23) डिस्काउंट:-  यह रियायत का ऐसा प्रकार है जो व्यापारी द्वारा अपने कस्टमर्स को प्रदान किया जाता है।

खाता के प्रकार 

1) व्यक्तिगत खाता :- सभी व्यक्ति, सोसाइटी, ट्रस्ट, बैंक और कंपनियों के खाते पर्सनल अकाउन्ट है। उदाहरण के लिए - Rahul A/c, Gayatri Sales A/c, Subhodh traders A/c, Bank of Baroda A/c.

2) वास्तविक खाता :- वास्तविक खाता में सभी सम्पति और माल खाता शामिल है। जैसे - Cash A/c, Furniture A/c, Building A/c.

3) नोमिनल खाता :- बिजनेस से संबंधित सभी आय और व्यय नॉमिनल अकाउन्ट के अन्तर्गत आते है। उदा -Salary A/c, Rent A/c, Commission A/c, Advertisement A/c, Light Bill A/c.

एकाउंट का गोल्डन नियम :-  ट्रैन्जैक्शन करते समय डेबिट या क्रेडिट साइड का फैसला करना होता है। इसके निम्नलिखित नियम है -

व्यक्तिगत खाता :-      Debit  The Receiver or Debtor

Credit The Giver or Creditor

वास्तविक खाता:-        Debit  What Comes in

Credit What goes out

नोमिनल खाता:-      Debit  All expenses & Losses

Credit All Income & Gains

टैली सिल्वर :- यह टैली सिंगल यूजर होती है। इस टैली में एक समय में एक ही यूजर काम कर सकता है इसके लिए किसी भी नेटवर्किंग की आवश्यकता नहीं होती है। 

टैली गोल्ड :- यह टैली मल्टीयूजर होती है इस टैली में एक समय में दो या दो से ज्यादा यूजर एक साथ काम कर सकते है इस टैली को चलाने के लिए लोकल एरिया नेटवर्क की आवश्यकता होती है। 

टैली दो मोड में चलती है 

एजूकेषनल मोड 

प्रोफेषनल मोड 

एजूकेषनल मोड :- इस टैली में 1,2,31 तारीख ही काम ली जाती है उसके अलावा अन्य किसी भी दिनांक में इस मोड में एंटरी नहीं की जाती है। इसे हर साल अपलोड नही करना होता है।

प्रोफेषनल मोड :- इस टैली का प्रयोग व्यवसायिक जरुरत के लिये किया जाता है इस टैली में मशीन  की सभी दिनांक काम में ली जा सकती है। यह टैली लाइसेंस वैधानिकता के बाद समय सीमा समाप्त होती है। यह टैली को हर बार अपलोड करना पड़ता है। 

टैली एक एकाउटिंग सॉफ्टवेयर है जो अन्य सॉफ्टवेयर की तरह यूजर द्वारा ही ऑपरेट किया जाता हैं यह एक ऑटो कम्प्यूटेशन सॉफ्टवेयर हैं इसमें यूजर्स को मुख्यतः तीन कार्य करने होते हैं 

कम्पनी बनाना

लेजर बनाना

बाउचर एन्ट्री करना 

जब पहली बार किसी फर्म के एकाउंटस को टैली में मैनेज करना चाहते है, तो सबसे पहले उस फर्म के नाम से कम्पनी तैयार करनी होगी। यह कम्पनी टैली में कार्य की श्ुारूआत करने से पहले बनायी जाती है।


कम्पनी बनाना :-टैली में कम्पनी बनाने के लिए कम्पनी इन्फो मेनू (Alt +F3) या (Alt + F1) में जाकर Create Company विकल्प चुनें।

Gateway of Tally > Alt + F3 > Create Company > Enter


Alt+ F1



Alt + F3 




Directory :- यह फील्ड पहले से ही भरा होता है इस फील्ड में टैली का वह पाथ होता है, जहाँ टैली सॉफ्टवेयर लोड होता है। कर्सर इस फील्ड को छोड़ देता है। और बनाई जाने वाली कम्पनी स्वतः ही इस डायरेक्ट्री में स्टोर हो जाती है।

Name :-इस फील्ड में वह नाम एंटर करे जिस नाम से कम्पनी बनाना चाहते है।

 

Malling Name:- इस फील्ड में कम्पनी का मेलिंग नाम एंटर करें। सामान्यतः कम्पनी का नाम ही मेलिंग नाम होता है।

Address:-इस फील्ड में कम्पनी का पूरा पता एंटर किया जाता है।

Statutory Compliance For :-इस फील्ड में वह देश का नाम एंटर किया जाता है जिस देश में कम्पनी स्थापित हैं।

State :-इस फील्ड में उस राज्य को एंटर किया जाता है जिस राज्य में आपका कारोबार स्थापित है।

Pin Code :-इस फील्ड में उस स्थान का पिन कोड एंटर करें जहाँ कम्पनी स्थापित है।

E-mail Address :-इस फील्ड में कम्पनी का -मेल एड्रेस एंटर करें।

Maintain :-यदि कम्पनी में केवल एकाउन्टस से संबंधित ही कार्य करना चाहते हो, तो Accounts Only ऑप्शन सेलेक्ट करें। यदि आप एकाउंट्स के साथ साथ स्टॉक भी मैनेज करना चाहते हो, तो Accounts With Inventory  सलेक्ट करें।

Financial Year From :-इस फील्ड में वित्तीय वर्ष श्ुरू होने की तिथि एंटर करें (1 april.....)

Books Beginning From :-इस फील्ड में बुक्स ऑफ एकाउंट्स श्ुरू की तिथि एंटर करें।

Security Control :- यदि आप कम्पनी पर सुरक्षा व्यवस्था सक्रिय करना चाहते हे तो इस ऑप्शन को yes करें और इसे yes करने के बाद इसमें user name और password एंटर करें।

कम्पनी में सभी जानकारी को देने के बाद कम्पनी को सेव (save) या (Ctrl + A) press कर दें

कम्पनी को चुनना :-

Gateway of Tally > F1(Select Company)

या

Gateway of Tally > Alt +F1 (Select Company)

या

Gateway of Tally > Alt + F3 (Select Company)

कम्पनी में बदलाव करना :-

यदि पहले से बनाई गई कम्पनी में किसी प्रकार का परिवर्तन करना चाहते है, तो

Gateway of Tally > Press F1 (Select Company) > Alt + F3 > Alter > Select Company

कम्पनी को डिलिट करना :-अगर तैयार कोई कंपनी को डिलीट करना है तो

Gateway of Tally > Press F1 (Select Company) > Alt + F3 > Alter > Select Company > Alt + D

कम्पनी को बंद करना:-यदि कोई कंपनी को खोलना है और जब इसे बंद करना चाहते है तो

Gateway Of Tally > Press Alt + F1 खुली हुई कम्पनी बंद हो जाती है।

या

Gateway Of Tally >Alt +F3> Company Info. > Shut Company > select company> Enter खुली हुई कम्पनी बंद हो जाती है।

एकाउंट ग्रुप :- एक ही तरह के लेजर्स का संग्रह होता है। एक ही तरह के लेजर्स का कंपनी पर प्रभाव देखने के लिए इन ग्रुप को बनाते है। एकाउंट्स ग्रुप Accounts info.में प्रदर्शित होते है। जहाँ से एकाउंट्स ग्रुप को मैनेज किया जाता है। टैली स्वयं कुल 34 Group तैयार करती है। जिसमें 18 प्राइमरी और 16 सब ग्रुप होते है। इनके अलावा यूजर स्वयं के ग्रुप भी तैयार कर सकता है।

ग्रुप बनाना:- Gateway Of Tally > Master> Accounts info. > Groups> Single Group/Multiple Group /Create> Enter


लेजर बनाना:- जर्नल एंट्रिज करने से पहले लेजर बनाने होते है। लेजर एक तरह के अकांउट होते है, जिनकी मदद से वाउचर एंट्रीज करते है।

Gateway of Tally > Accounts info. > Ledger > Create


कौन सा लेजर किसके अंडर आयेंगा....

Sr.no

Ledger

Under Group

1

Capital

Capital A/c

2

Drawings

Capital A/c

3

Furniture & Fixture

Fixed Assets

4

Pant & Machine

Fixed Assets

5

Land & Building

Fixed Assets

6

Cooler

Fixed Assets

7

Motor Car

Fixed Assets

8

Cash

Cash-In-Hand

9

Petty Cash

Cash-In-Hand

10

Any bank (Dr.)

Bank A/c

11

Any Bank (Cr.)

Bank Overdraft

12

Salary Exp.

Indirect Expenses

13

Electricity Exp.

Indirect Expenses

14

Advertisement Exp.

Indirect Expenses

15

Water Bill

Indirect Expenses

16

Telephone Bill

Indirect Expenses

17

Discount Allowed

Indirect Expenses

18

Interest Paid

Indirect Expenses

19

Repairs & Maintains Exp.

Indirect Expenses

20

Rent Exp.

Indirect Expenses

21

Printing & Stationary Exp.

Indirect Expenses

22

Conveyance Exp.

Indirect Expenses

23

Depreciation Exp.

Indirect Expenses

24

Wages Exp.

Direct Expenses

25

Carriage inward Exp.

Direct Expenses

26

Freight Exp.

Direct Expenses

27

Interest Received

Indirect Income

28

Commission Received

Indirect Income

29

Discount Received

Indirect Income

30

Salary Received

Indirect Income

31

Outstanding Rent

Current Liabilities

32

Outstanding Salary

Current Liabilities

33

Purchase

Purchase A/c

34

Purchase return

Purchase A/c

35

Sales

Sales A/c

36

Sales Return

Sales A/c

37

Any Party Purchase

Sundry Creditors

38

Any Party sales

Sundry Debtors

39

Share/Debenture

Investment

40

Loan From Bank

Secured Loan

41

Loan From Person's

Unsecured Loan

42

Input Vat

Duties & Taxes

43

Service Tax

Duties & Taxes

44

TDS

Duties & Taxes

45

TCS

Duties & Taxes

46

Output Vat

Duties & Taxes

47

Excise Duty

Duties & Taxes

 

एकाउंटिग वाउचर

Gateway of Tally > Accounting Voucher> Enter

कोन्टरा वाउचर(Contra Voucher (F4)) :- कोन्टरा वाउचर का प्रयोग फंड ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। कोन्टरा वाउचर में कैश बैंक के मध्य हुई लेन-देनों का रिकॉर्ड किया जाता है। इसलिये इसमें केवल कैश बैंक से संबंधित लेजर्स ही प्रदर्शित होते है।

1.Amount Deposited into Bank

          By Bank A/c                    Dr.

          To Cash A/c                     Cr.


2.Cash Withdrawal from Bank

          By Cash A/c           Dr.

          To Bank A/c          Cr.


Payment Voucher (F5) :-सभी प्रकार के भुगतान चाहे वह कैश या बैंक के माध्यम से हो, पेमेन्ट वाउचर में ही रिकॉर्ड किये जाते है। सामान्य रूप से पेमेन्ट वाउचर का प्रयोग तब किया जाता है जब कोई खर्चा होता है, माल या सामान खरीदते है, लेनदारों को चुकाते है।

1. Amount Paid to Suppliers

          By Suppliers A/c              Dr.

          To Cash A/c                     Cr.

2. Expenses Paid

          By Expenses A/c             Dr.

          To Cash A/c                     Cr.


Receipt Voucher (F6) :-सभी प्रकार के नगद प्र¬प्ति चाहे वह कैश या बैंक के माध्यम से हों, Receipt Voucher में ही रिकोर्ड किये जाते है। सामान्य रूप से Receipt Voucher का प्रयोग तब किया जाता है, जब आय होती है, माल या सामान में नगद में बेचते है, देनदारो से प्राप्ति होती है।

1. Amount Received From Customer

          By Cash/Bank A/c Dr.

          To Customer A/c   Cr.


Journal Voucher (F7):-टजर्नल वाउचर एक एडजेस्टमेट वाउचर है, दो या दो से अधिक खातों के बीच की एडजेस्टमेंट को रिकॉर्ड करने के लिए जर्नल वाउचर का प्रयोग किया जाता है।

ü Sales Return/ Purchase Return

ü Credit Assets / Purchase/ Sales

ü Drawings/Donation/Charity as Goods

ü Goods Distribution as free Sample

ü Loss by fire/ Loss by theft

ü Any Adjustment Entry

 


Sales Voucher (F8):-सभी प्रकार की सेल्स लेन-देन चाहे वह नगद या उधार हों, उन्हें सेल्स वाउचर में रिकॉर्ड किया जाता है। यहाँ सेल्स या सेल्स वाउचर का संबंध केवल माल के बेचने से है।

By Customer/Cash/Bank A/c     Dr.

To Sales A/c                               Cr.


Purchase Voucher (F9):-सभी प्रकार की क्रय लेन-देन चाहे वह नगद या उधार हों, उन्हें Purchase Voucher में रिकॉर्ड किया जाता है। यहाँ परचेज या परचेज वाउचर का संबंध केवल माल से है।

By Purchase A/c                                   Dr.

To Customer /Cash/Bank A/c              Cr.


 

Credit Note Voucher:-सामान्यतः वाउचर एन्ट्री स्क्रीन के दौरान दिखाई देता है। इसे सक्रिय करने के लिए F11 Key  दबाकर Use Credit / Credit Option  को उपयोग करना होता है।

Credit Note Voucher का प्रयोग ग्राहक के एकाउंट को क्रेडिट करने के लिए करते है। दूसरे शब्दों में क्रेडिट नोट वाउचर का प्रयोग सेल्स रिटर्न को रिकॉर्ड करने के लिए करते है। इसके अलावा माल की कीमत में पाए गए अंतर, छूट आदि को सैट करने के लिए भी किया जाता है। इस वाउचर का प्रयोग करने के लिए Ctrl+ F8  key का प्रयोग करें। इस वाउचर में एन्ट्री निम्न प्रकार होगी -

To Customer's Ledger / Cash / Bank              Cr.

By Sales Return / Discount                            Dr.

 Debit Note Voucher

Debit Note Voucher का प्रयोग सप्लायर के एकाउंट को डेबिट करने के लिए करते है। दूसरे शब्दों में डेबिट नोट वाउचर का प्रयोग परचेस रिटर्न को रिकॉर्ड करने के लिए करते है। इसके अलावा माल की कीमत में पाए गए अंतर कमी, छूट आदि को सेट करने के लिए भी किया जाता है। इस वाउचर का प्रयोग करने के लिए Ctrl+ F9 key  का प्रयोग करें। इस वाउचर में एन्ट्री निम्न प्रकार होगी

By supplier's Ledger / Cash/ Bank                 Cr.

To Purchase Return / Discount A/c                Dr.

=========================================================

Question 1:

Ram commences business with Rs. 2,00,000 in cash

He buys goods of Rs. 1,50,000 from Darshan on credit.

He buys machinery for Rs. 50,000 from Nathan on credit.

He pays Nathan Rs. 25,000

He pays Darshan Rs. 50,000

Cash sales Rs. 1, 00, 000

He sells goods to Rakesh on credit Rs. 7,000

Question 2:

Ramesh start business with Rs. 10,000 in cash

Paid into bank Rs. 7,000 

Purchase goods for cash  Rs 5000    

Sold goods to Krishna on Cr. 1000 

Purchase goods from Shyam on Cr. 500 

Receipt from Krishna cash  900 

Paid Shyam 400  cash 

Cash sales for 3000 

Paid rent 3000 

Paid staff salary 2000  

Question 3

Mahaveer started business with cash Rs 200000

He purchased goods of Rs  30000 for cash 

Cash given to Suresh  Rs 20000    

Goods Sold to Mohan on Credit Rs 4000 

Rent paid Rs. 600 

Goods purchased  on Credit from Ramchandra Rs 5000 

Building Purchased Rs 12000  

Loan taken from bank Rs 10000  

Full and final payment made to Ramchandra Rs 4950 

Cash withdrawal for home Expenses Rs 2000 

Goods of Rs.500 taken for personal use 

Salary paid Rs 1200 

Cash received from Sueresh Rs 5000 

Interest received from Suresh Rs 200 

Goods sold to Shivlal Rs 1500 

Inventory

Go to Gateway of Tally > F11 > Inventory Features > Maintain Multiple Godowns करेंगें > Maintain Stock Cost Category को yes करेगें > Accept  yes> Esc को बनाना

Units of Measure मुख्य रूप से मात्रा के आधार खरीदा और बेचा जाता है। मात्रा को इकाईयाँ द्वारा मापा जाता है। इसीलिए माप की इकाईया को बनाना आवश्यक है माप की इकाईयाँ या तो साधारण हो सकती है या मिश्रित

सरल इकाइयाँ के उदाहरण है: nos, meters, kilogram, pieces etc..

मिश्रित इकाइयाँ के उदाहरण है: Hours and Minute etc..

Go to Gateway of Tally > Inventory Info. Units of Measure > Create.

Type > Simple

Symbol > Pcs

Enter करने के बाद नीचे का Screen  आएगा। यह Simple Unit बनाने का Screen है।









Compound Unit

पहले type  simple type से hrs और min  dks cuk ysA



इसके बाद Go to Gateway of Tally > Inventory Info. Units of Measure > Create

Type > Compound

First Unit > Hrs of Conversion >60 Second unit > Min

Accept > Yes


Stock Group

Stock Group को बनाना

Stock Group Stock में रखी हुई एक ही प्रकार के अलग-अलग वस्तुओं को पहचानने में मदद करता है। उदाहरण के लिए टेलिविजन के स्टॉक ग्रुप में अलग-अलग ब्रांड का टेलिविजन रखा जा सकता है।

टेलिविजन को प्रायमरी के अंडर में बनाइये।


अब LG TV को Television के under में बनाइये।




इसी प्रकार से हम Panasonic और Sony का भी स्टॉक ग्रुप Television के under  बनाइयें।



Creating Stock Category

Stock श्रेणी भी स्टॉक ग्रुप की तरह एक सामानांतर वर्गीकरण प्रदान करता है। स्टॉक समूह की तरह, स्टॉक श्रेणियों को भी कुछ विशेष व्यवहार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

NAME

UNDER

CATEGORY

LG 20 IN TV

LG TV

20 INCHES

LG 22 IN TV

LG

22 INCHES

LG 28 IN TV

LG TV

28 INCHES

PANASONIC 20 IN TV

PANASONIC TV

20 INCHES

PANASONIC 22 IN TV

PANASONIC

22 INCHES

PANASONIC 28 IN TV

PANASONIC TV

28 INCHES

SONY 20 IN TV

SONY TV

20 INCHES

SONY 22 IN TV

SONY TV

22 INCHES

SONY 28 IN TV

SONY TV

28 INCHES

 










गोदाम एक ऐसी जगह है जहाँ पर स्टॉक आइटम को स्टोर कर रखा जाता है।

steps : 

Go to Gateway of Tally > Inventory Info. > Godown > Create > Enter

Inventory Info.पर एंटर करने के बाद अगर Godown Show नहीं करता है तो

F11 >Inventory Feature > maintain multiple godowns को yes करेंगे > Accept yes > Esc

 


Stock Item Creation 

Stock Item : स्टॉक आइटम वह सामान है जिसका निर्माण या व्यापार करते है। यह प्रायमरी यूनिट है।

स्टॉक आइटम का लेखांकन में लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जाता है

steps : 

Go to Gateway of Tally >Inventory Info. > Stock item >Create> Enter


Quantity Enter > Allocation > Entry>Enter

Accept yes




इसी तरह से सारे stock item बना लेगे।

Voucher Entry

Go To Gateway Of Tally > Transaction > Inventory Voucher> Enter

Accept > yes


Displaying the Inventory

Go to Gateway of Tally > Report > Stock Summary> Select your Stock Summary

;fn stock dks Purchase djuk gks rks

F9 function key dks press djsaxs fQj Alt+I press djsaxs

पेरोल(Payroll )

Tallyमें Payroll बनाने के लिए

Gateway of Tally में Payroll Info Active नहीं हैं तो पहले  :-


Gateway of Tally > F11 > Accounting Features >Maintain Payroll को Yes करेंगें  > More than one Payroll/ Cost Category को भी Yes करेगे उसके बाद Accept Yes कर देंगे>esc 


 

Gateway of Tally  में  Payroll Active हो जायेगे।



Creating A Units(Works) ;-

Go To Gateway Of Tally > Payroll Info.> Units(Works) > Create >

1.    1.    Select Type As Simple

2.    2.Enter The Symbol For The Unit

3.    3.Enter The Formal Name

4.    4.Provider The Number Of Decimal Places For The Unit If You Want Use The Unit In Functions

5. Accept To Yes

Accept  to yes 

Creating Attendance/ Production Types

The Attendance/ Production Types may be:

Attendance/leave with pay: should be used to record the positive attendance and leave with pay (for exam present, sick leave etc...)

Leave without pay : should be used to record negative attendance (For exam absent, leave without pay etc..)

Production type: should be used to record the production

Steps:-

Go to Gateway of Tally >Payroll Info.> Attendance/ production types > create >

   

Esc >Esc

Creating A Pay Head

Go To Gateway of Tally > Payroll Info. > Pay Head > Create

1.    Basic


2. DA


3. TA


4. Professional Tax


5. Over Time


6. PF


Compute:  on specified formula enter करेंगे तो pay head add करने के लिए देता हैं 



 

7.   Salary Table


Creating a Employee Group 

Go To Gateway of Tally >Payroll Info>Employee Group>Create > Alt + C

Cost Category Creation 1. Marketing


1.  2.  Accounting

·      Esc  > Esc

Creating a Employee

Go to Gateway of Tally > Payroll Info. > Employees > Create >


 इसी तरह से जितने भी Employees work  करते है उनका details बतायेंगे। 

Esc > Esc

Creating Salary Details for Employee Group

Go to Gateway of Tally > payroll info. > Salary details > create >


·      Select The Group 


इसी तरह जितने भी group होगे उनके salary details बतायेगे।

म्बे Esc > Esc >

Voucher Types

Go to Gateway of Tally >Payroll Info. > Voucher Types > Alter >Payroll >


Name of Class - Staff Salary >Enter

Select the Accept yes > Esc > Esc >

Payroll Info के सारे  detail हो जाने के बाद  Payroll Voucher Entry करेंगे। 

Payroll transaction

Go to Gateway of Tally > Transaction > Payroll Voucher >

Payroll Vouchers Entry  में जाने के बाद सबसे पहले entry attendance  का करेगे जिसके लिए हम  Ctrl + F5 दबायेगे।


उसके बाद payroll entry  करेगें जिसमें जाने के लिए Ctrl +F4 दबायेंगे।

Staff Salary select  करेंगे। तब payroll की entry करेगे। 

Payroll Reports

Go To Gateway Of Tally > Display > Payroll Reports> Enter> select any one

Budget

Tally 9 में Budget Feature  का नेम करके आप अपनी कंपनी के आय तथा व्यय पर नजर रख सकते है की आपके बजट के अनुसार है या नहीं तथा यह कंपनी के फंड को और प्रभावषाली कैसे प्रयोग करने में आपकी सहायता करेगा ?

To enable Budgets in Tally 9

Go to gateway of Tally > F11: Features (Accounting Features)

Set Maintain Budgets and Controls to 'yes'

Creating Budget

Individual Ledger account, Groups of Ledger accounts तथा Cost Centers  इन सभी के लिए हम बजट बना सकते है। उदा. के लिए Travelling, advertisement, operations आदि के लिए बजट बना सकते है। 

बजट बनाने के लिये:

Go To Gateway Of Tally >Accounts Info. >Budgets

Select Create > Press Enter

Enter Budget Name In 'Name'

Select ' Primary' In 'Under'

Specify The 'Period Of Budget' In From:' And ' To :'

1) For Group Budgets :

अगर आप सभी खर्चों का पता लाना चाहते है तो आप फाइनेंशियल बजट बना सकते है जैसा की नीचे बताया गया है।

Set 'Yes' under 'Group' in set/alter Budget of > press 'enter'


In Group Budget Screen, select the required Group in 'Account name'

Create a new account name alt + c

Select the appropriate ' Type of Budget'

Enter budget 'amount

Accept the Screen

Note : On closing Balance Option Accounts के Closing Balance  को Final Accounts में Budget के साथ तुलना करने में प्रयोग किया जाता है तथा On nett Transactions Option एक निश्चित समय के लिए किये गए transaction केamount को देखने के लिए किया जाता है।

2) For Ledger Budget

जैसे Group Budget  तैयार किये थे वैसे ही Ledger Budget  तैयार करना हैSet/Alter Budget के Options में Group की जगह Ledger को 'yes' करना है।

Ledger Create करने के लिएalt + c press  करेंगें। 

यहॉ हम दो Ledger बनाये है Petrol Exp. Telephone Exp.


3) For Cost Center :

जैसे Group Budget  तैयार किया था वैसे ही Cost Center Budget  तैयार करना हैSet/Alter Budget के Options में Group
की जगह Cost center  को 'yes' करना है। Cost Center Create करने के लिए alt + c  करेंगें। 

Displaying Budgets and Variances for Groups and Ledgers

Go to Gateway of Tally > Display > Trial Balance > Press Alt + B click on B Budget Variance


Displaying Budget For Cost Center

Go to Gateway of Tally > Display > Statement of Accounts > Cost Center > Category summery > press Alt + B

Calculate Interest

ब्याज कैलकुलेषन के लिये पहले F11 से Feature के Accounting Feature को बदलना पडता है।

Actual Calculation को yes करना।


फिर लेजर बैंक बनायेंगें जिसमें Actual Interest Calculation को yes करेंगे।


फिर Bank  में वाउजर एंटरी कर लेंगे। जिसे Contra enrty  करेंगे।
अब देखने के लिये 

Display > Statements of account > Interest of Calculation > Interest Payable > F2 > From & To

Export Reports To Excel 

टैली के Export Feature को use करके आप टैली के डेटा को Excel Sheet  में Export कर सकते हैं टैली में डेटा Export करने के बाद आप उसे ईमेल कर सकते है अटैचमेंट के रूप में Graph बना सकते है। एक अच्छे प्रेजेटेंशन तथा Analysis करने के लिए । 

Steps For Exporting :

Go to Gateway of Tally > Balance Sheet

दी गई list में से language सेलेक्ट करें जिसमें export करना है।

available formats में से फॉर्मेट चुनें। 

दिये हुए output filename  के बाद enter press  करें। अगर आप file  को किसी और नाम तथा किसी और लोकेशन पर भेजना चाहते है तब नाम change कर सकते है तथा फाइल का path भी चंेज कर सकते है।

Field with colour में yes सेंट करे यदि background color भी फाइल के साथ export  करना चाहते है।

Export the masters to an excel file accept करें

Export file by default set Tally 9 के फोलडर में सेव होगी।


Import

Import करने के लिए हम जिस Data का export किये है उसी Data का Import कर सकते है। Import करने से पहले Export करना जरूरी है। Import सिर्फ XML format को support करता है।

Steps :-

Go to Gateway of Tally > Import of Data > Master > Enter



Import करने के बाद डेटा को देखने के लिये MS Excel > Data > From other source > from XML Data import > open dialog box > C: enter > Tally > your file selected > open > ok




GST



Educational mode में work करने के लिए Alt + W-> Enter



कम्पनी बनाते है जैसे पहले सीखे है यहॉ पर State का नाम दिया जाता है फिर

F11 > Statuary > GST > Yes




State                                           : Chhattisgarh

Registration type                        : Regular

GST Applicable from                 : 1-7-2019

GSTIN                                        : 22AAAAA1234A1Z5

Set/Alter GST rate details          ? Yes



जैसे हीset/alter GST rate details को Yes करते है हमें नीचे की screen मिलेगा। यदि हमारे tax type  में सिर्फintegrated tax  दिखाया दे तब F12 press  करें



तब F12 press करें और 

Allow HSN(Harmonized System Nomenclature)/SAC (Services Accounting Code) details? को Yes करें

Show all GST tax type? Yes करें





Accept Yes

फिर हमें नीचे वाली स्क्रीन मिलेगा।

हमारे पास 5 स्लैब में जंग है

0%, 5%, 12%, 18%, 28%

यदि हम 18% Integrated tax  लेते है तब Central tax  और State tax आधा आधा हो जाता है जैसे की नीचे की स्क्रीन में दिख रहा है




यदि हम सारे item को एक ही tax 18% में रखते है 
अब हम stock item बनाते है
 
अब कुछ लेजर बनाते है

Ledger Creation 

Gateway Of tally >Accounts info > Ledger> Create

1 Name: Capital A/C      

  Under: Capital                                                       

  Accept yes


2 Name: Purchase A/C   

  Under: Purchase                                                     

 Accept yes




3 Name: Sales A/C

  Under: Sales                                                           

  Accept yes


4 Name: Supplier (local) 

  Under: Sundry Creditors                                        

  State: Chhattisgarh

  GSTIN: 22AAAAA1234A1Z5

  Accept yes 



5 Name: Supplier (Inter) 

  Under: Sundry Creditors                                        

  State: Bhopal

  GSTIN: 23AAAAA1234A1Z5

  Accept yes




6 Name: Customer (Local)        

  Under: Sundry Debtors                                

  State: Chhattisgarh

  GSTIN: 22AAAAA1234A1Z5

  Accept yes


7 Name: Customer (Inter)         

  Under: Sundry Debtors                                

  State: Bhopal

  GSTIN: 23AAAAA1234A1Z5

  Accept yes




8 Name: IGST      

  Under: Duties and Taxes                   

  Type of duty/tax: GST

  Tax type: Integrated Tax

  Accept yes




9 Name : SGST    

  Under: Duties and Taxes                   

  Type of duty/tax: GST

  Tax type: State

  Accept yes                 




10 Name: CGST   

  Under: Duties and Taxes                   

  Type of duty/tax: GST

  Tax type: Central Tax

  Accept yes




11 Name: SBI Bank A/C

  Under: Bank Accounts                                

  Accept yes





Stock Items Creation

 

Entries

Gateway of tally > Accounting Voucher > Purchase (F9)



Sales (F8)


Payment (F5)



Displaying

Gateway Of Tally >Balance Sheet >Alt + F1 >Duties &Taxes > Enter

Question :

Dec   11 Ram commences business with Rs. 2,00,000 in cash

          12 He buys goods of Rs. 1,50,000 from Darshan on credit.

          15 He buys machinery for Rs. 50,000 from Nathan on credit.

          18 He pays Nathan Rs. 25,000

          20 He pays Darshan Rs. 50,000

          22 Cash sales Rs. 1, 00, 000

          31 he sells goods to Rakesh on credit Rs. 7,000

Ans -  

Ledger

Under

Voucher Entry

Ram

Capital A/c

Receipt

Darshan

Sundry Creditor

purchase

Nathan

Sundry Creditor

Purchase

Sales

Sales A/c

Sales

Rakesh

Sundry Debtor

sales

Ram commences business with Rs. 2,00,000 in cash



He buys goods of Rs. 1,50,000 from Darshan on credit


He buys machinery for Rs. 50,000 from Nathan on credit




He pays Nathan Rs. 25,000





He pays Darshan Rs. 50,000

                         

 Cash sales Rs. 1, 00, 000


 he sells goods to Rakesh on credit Rs. 7,000






No comments:

Post a Comment

Visual Basic .Net Programming

 Program 1 Sum of Two Numbers Form Design for Sum of Two Numbers Coding for OK Button Dim a, b, c as integer a=textbox1.text b=textbox2.text...